How to become a Bihar Police बिहार पुलिस कैसे बने

How to become a Bihar Police बिहार पुलिस कैसे बने


अगर आपका भी सपना बिहार पुलिस बनने का है । और आप चाहते कि बिहार पुलिस बने लेकिन अगर आपको नही पता है कि बिहार पुलिस बनते कैसे है । मैं आप को पूरा विश्वास दिलाता हूं कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप का या डाउट क्लियर हो जायेगा कि बिहार पुलिस कैसे बने ।
Bihar police


Education details शैक्षणिक योग्यता
अगर बात करे बिहार पुलिस कांस्टेबल की शैक्षणिक योग्यता की तो आप को भारत के किसी भी recognized board से 12th पास होना अनिवार्य है ।
12th Science Student
12th Arts Student
12th Commerce Student
ये तीनो स्टूडेंट्स इस फॉर्म को भर सकते है । या आप 12 वी के बराबर कोई डिग्री है । तो आप उस डिग्री पर भी बिहार पुलिस का फॉर्म भर सकते हैं ।

Exam details Bihar Police
बिहार पुलिस का एग्जाम offline लिया जाता है । जिसमे आपको question और answer शीट दिया जाता है । टोटल 100 मार्क्स का एग्जाम होता है । जिसमे 100 सवाल पूछे जाते है । हर एक सबाल 1 नम्बर का होता है । हर एक प्रसन को सही करने पर एक नम्बर मिलता है । जब कि अगर आप प्रसन गलत करते है । तो आप के कोई नम्बर नही कटे जायेगे । इस एग्जाम में कोई भी नेगटिव मार्किग नही होता है । जब आप का एग्जाम खत्म होगा उस टाइम आप से प्रसन पत्र और उत्तर पत्र दोनो वापस ले लिया जाएगा ।

Physical details of bihar Police

Physical details of Male candidate

Hight :- General 165 CM ,BC 165 CM , SC, ST 160 CM

Chest:-   Gen / BC / EBC : 81-86 CMS

SC / ST : 79-84 CMS

Running :- 1.6 km (1600m) in 6 minutes.

High jump :- 4 feet

Golafek:-   16 Pond Gola Through 16 Feet
ये सिर्फ पुरुष अभियार्थी के लिए है महिला अभियार्थी के लिए अलग माप  है जो नीचे दिया गया है ।

Physical details of female candidate (Bihar police)

Hight :- All female candidate 155 CMS ( All catagory )
Chest:- ये नही लिया जाता है । इसकी माप नही होता है ।
Running:- 1 km (1000m) in 5 minutes
Gola fek :- 12 Pond Gola Through 12 Feet
High Jump :- 3 Feet

Note:- दौड़ को छोड़कर बांकी सभी एग्जाम में आप सभी कैंडिडेट को 3 चांस दिए जाते है जिसमे आप को पास होना होता है  अगर आप 3 चान्स में पास नही हुए तो आप को डिस्कोलिफय कर दिया जाता है । और आप भर्ती प्रकिर्या से बाहर हो जाते है । 

इस बात का विषेस रूप से ध्यान रखे कि आप 3 चांस से ज्यादा न ले क्यों कि ऐसा करने से आप भर्ती से भर हो जायेगे।

Selection process of Bihar police
जब आप एग्जाम देते है । यब एग्जाम का रिजल्ट आता है ।बिहार पुलिस में एग्जाम में जो नम्बर आता है ।उस नम्बर से आप सिर्फ एग्जाम पास करते है । ये मेरिट में कोई काम का नही है । फिजिकल में एस्प जो नम्बर लाते है उसके आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होती है । जिसका भी मेरिट में नाम आ जाते वो मेडिकल टेस्ट के लिए तैयार हो जाते। मेडिकल क्लियर होने के बाद उनकी जोइननिग कर दिया जाता है ।
1 Offline exam Test
2 Physical PET PST
3 Merit list
4 Medical Test
5 Joining
एग्जाम का नम्बर मेरिट में नही जुड़ता है । बस फिजिकल का नम्बर पर ही मेरिट तैयार किया जाता है । इस लिए अपना फिजिकल टेस्ट में बहुत अच्छा प्रदर्शन कीजिये ।

Trening center
बिहार पुलिस का ट्रेनिंग सेंटर राजगीर में हैं । यह नालंदा जिला में पड़ता है । राजगीर घूमने लायक जगह है । यही पर बहुत सारी ऐसे जगह है जो आप का मन मोह ले ।

फिजिकल देने जब जाए तब आपने साथ फील्ड का शू और टीशर्ट साथ लेकर जाए । वह पर आप को अपने कपड़ो में ही दौराना होगा । बिहार पुलिस का फिजिकल गर्दनीबाग में लिया जाता है । ज्यादातर बिहार पुलिस का सारे फिजिकल यही होते है । गर्दनीबाग पटना जिला में है । जो कि पटना रेलवे स्टेशन से नजदीक ही है । आप चाहे तो पैदल भी जा सकते है । या फिर ऑटो या टोटो या बस भी ले सकते है ।

Age limits of bihar police

आयु सीमा की बात की जाय तो बिहार पुलिस बनने के लिए लड़का और लड़की दोनो अभियार्थी को काम से कम 18 वर्ष होना जरूरी है । और ज्यादा से ज्यादा 25 है । 

वही पर आयु में छूट का लाभ भी मिलता जो कि बिहार पुलिस के नुयाम के अनुदार छूट मिलता है । sc यानी कि schedule cast वाले को 5 वर्ष ST 5 वर्ष औऱ obc को 3 वर्ष आयु में छूट मिलता है । 
ये सिर्फ बिहार वाले स्टूडेंट्स को ही मिलेगा other state वाले जनरल में काउंट किये जायेंगे । और उनका कट ऑफ मार्क भी जनरल से ही उठाया जाएगा ।

Exam Cutoff Of bihar police

Expected exam cutoff 
यह कट ऑफ अनुमानित हैं । इससे ऊपर या नीचे कट ऑफ जा सकता है ।
General male cutoff of bihar police 70-75
OBC male cutoff of Bihar police 65-70
Sc male cutoff of bihar police 60-65
St male cutoff of bihar police 62-68

Female cutoff of bihar police

General female cutoff of bihar police 60-65
OBC female cutoff of Bihar police 55-60
Sc female cutoff of bihar police 50-55
St female cutoff of bihar police 62-68

Headquarters of Bihar Police
बिहार पुलिस का हेडक्वॉर्टर बिहार के जिले पटना में है । पूरी बिहार पुलिस यही से कंट्रोल होता है । बिहार पुलिस की भर्ती लेने वाली csbc का भी आफिस यही पटना में है ।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

आप ने जाना बिहार पुलिस कैसे बने ।
इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ।
इसके लिए क्या हइट चेस्ट होना चाहिए कितना दौड़ है ।
आप ने जाना selection process के बारे में ।

मैं आशा करता हु की मैं आप को बिहार पुलिस कैसे बने इस बात को अच्छी तरह समझा पाया हूं । अगर आप अपना राय देने चाहते या कुछ पॉइंट जो मुझसे छूट गया है उसे कमेंट में लिख दें । इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।
Bihar police logo
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने