How to become Dakiya डाकिया कैसे बनें

डाकिया कैसे बनें

डाकिया वे लोग होते हो हमारे यह चिट्ठी या सरकार के द्वारा हमे कुछ कागज़ात आते है । तो डाकिया आप के घर आप के चिठ्ठी ओर कुछ जरूरी कागजात लाते है । ये एक सरकारी कर्मचारी होते है । ये भारत सरकार के सरकारी कर्मचारी होते है । डाकिया की पोस्ट बहुत ही पृथिसित पोस्ट में से एक । बहुत से स्टूडेंट्स डाकिया बनना चाहते है । लेकिम उनको ये बात नही पता होती है कि डाकिया कैसे बने । तो आप मैं आप को डाकिया कैसे बने इस जुड़ी सारि बाते आप को बताऊंगा ।
Indian post man ippb


यह India post विभाग के gds पोस्ट को ही हम लोग डाकिया के नाम से जानते है । अगर आप से कोई बोले कि मौ एक डाकिया हु । तो समझ जाईये की वह वयक्ति इंडिया पोस्ट में नौकरी कर रहा है ।

Education details of dakiya
डाकिया बनने के लिए आप को कम से कम मैट्रिक पास होना अनिवार्य है । अगर आप भर के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10 बी पास है । तो आप डाकिया के लिए अप्लाई कर सकते है । अगर आपके पास हायर एडुकेशन है तो आपको पोस्ट बढ़ने में मदद मिल सकती है । 

Exam detail of dakiya
आप को ये जान कर आश्चर्य होगा कि डाकिया बनने के लिए कोई भी एग्जाम नही देता होता है । अब आप के मन में एक सबाल पैदा हो रहा होगा कि तब स्क्लेकशन कैसे होता होगा सभी स्टूडेंट्स का । तो मैं बता दु की आप का 10 वी में जो कि अंक प्राप्त हुआ है । बस उसी के आधार पर आपका डाकिया में सलेक्शन होता है । मतलब ये की इसमें कोई भी एग्जाम नही होता है । इसमें मेरिट के बेसिस पर सलेक्शन होता है । और मेरिट 10 वी वर्ग के अंक पर बनता है । अगर आप के 10 वी में अच्छा मार्क्स है । जैसे 90% या इससे ऊपर तो आप का सलेक्शन पक्का है । 
कम प्रेन्टेज वाले जैसे40%  50% 60% 70% 80 % ये सारे बच्चे फर्म भर सकते है । लेकि  फॉर्म का अधिक संख्या में अप्लाई होना इस लिए cutoff जो है वो हाई चल जाता है । जिनके कारण इन सब बच्चे का सलेक्शन नही हो पाता है । आप सब को निराश नही होना है फर्म भरते रहना है ।

कितना percentage होना चाहिए डाकिया बने के लिए

अगर आप जानना चाहते है कि कितना % होना चाहिए जिससे आप का सलेक्शन एक ही बार मे हो जाय तो मैं बता दु की अगर आप General category से हो तब आप को कम से कम 95%  मैट्रिक में होना चाहिए वही पर बात करे obc 93% और sc 90% ST 88% होना चाहिए तब आपका सलेक्शन पक्का हो जायेगा ।

Selection process of Dakiya
सबसे पहले  फॉर्म भरना है । उसके बाद विभग द्वारा एक लिस्ट जारी होता है जिसे मेरिट लिस्ट कहते है । इस लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आप को कॉल कर के बुलाय जाएगा dv के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए DV होने के बाद मेडिकल हल्का फुल्का सा होता है फिर आप को जॉइन करवा लिया जाता है ।

How to apply dakiya form
डाकिया का फॉर्म आप को gds के ऑफिशियल साइट पर मिलेगा वही आए अप्लाई कर सकते है । sc और st को फॉर्म भरने में कोई भी पैसा नही देना होगा वही पर general ओर obc को 100 रुपया देना होगा । सभी कैटगरी की लड़की के लिए कोई भी फी नही देना होगा ।यह फॉर्म देश के अलग अलग स्टेट में हमेशा निकलता रहता है । इस का कोई भी फिक्स टाइम नही होता है । इस लिए आप हमेशा इस के ऑफिसियल साइट पर जाकर चेक करते रहे ।

फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट आप के पास होना चाहिए तब ही आप फॉर्म भरने जाय ।
  • MOBILE NUMBER
  • EMAIL ADDRESS
  • CAST CERTIFICATE
  • SIGNATURE ENGLISH
  • SIGNATURE HINDI
  • COLOUR PASSPORT SIZE PHOTO
  • 10TH MARKSHEET
  • 100 PAYMENT (  Gen OBC )
इतना डॉक्यूमेंट लेकर ही जाय किसी भी सायबर या कैफ़े में अगर आप खुद से भरने में सक्षम है तो आप के लिए बहुत अच्छी बात है । 

इस फॉर्म में फ़ोटो का साइज 100 kb से ज्यादा नही होना चाहिए । अगर फोटो 100 kb से ज्यादा होगा तो उपलोड  नही होगा । फ़ोटो रंगीन होना अनिवार्य है । सिग्नेचर सिर्फ ब्लैक या ब्लू पेन का ऑक्सीप्तबल है । नही तो आप का फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है । 

नोट:- फोटो में किसी भी प्रकार का चश्मा, टोपी, मस्क , लगाना सख्त मन है । अगर आप ऐसा ही फोटो से फॉर्म अप्लाई करते है । तो 100 % आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा ।

Age limit of dakiya

डाकिया बनने के लिए आप को कम से कम 18 वर्ष का होना अनिवार्य है । अगर आप 18 वर्ष के नीचे है तो आप इस फॉर्म को नही भर सकते है ।अधिकतम 40 वर्स तब अप्लाई कर सकते है । इसमें उम्र में भी छूट मिलता है । जो कि भारत सरकार के नियम अनुसार होता है ।

नोट:-आपको इसमे सायकल चलाने आना अनिवार्य है । अगर आप को साईकल नही चलना आता है । तो आप इसे सिख ले क्यों जब आप फॉर्म भरेंगे तब हो यह बात आप से पूछ लिया जाएगा । इस लिए मैं आप से रेकरमेंट करूँगा की आप पहले से ही साईकल चलना सिख ले ।

डाकिया का ड्रेस कैसा होता है 

डाकिया का ड्रेस खाकी का होता है । खाकी का शर्ट और पेंट होता साथ मे एक टोपी भी होती जो कि वो भी खाकी की ही होती है । डाकिया के पास खाकी की ही बैग भी होता है । कहि कहि ये बैग नही भी होता है । 

कुछ महत्वपूर्ण बातें
आप अब जान गए है कि डाकिया कैसे बने । क्या क्या डॉक्यूमेंट लगते है । क्या एडुकेशन होना चाहिए । फी कितना लगता है ।  मैं आसा करता हु की आप को ये बात समझ आ चुकी होगी कि डाकिया कैसे बने । इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूत करे । 

अपना ख्याल रखे ।। बड़ो का सम्मान करें ।। छोटों को प्यार करे । धन्यवाद Hindistori.com
Dakiya kaise bne


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने