How to Become Government Driver सरकारी ड्राइवर कैसे बने

 सरकारी ड्राइवर कैसे बनें 

आज कल अपने देश भारत मे बहैत से ड्राइवर है । जो कि खुद की प्राइवेट गाड़ी चलाते है । और कुछ ड्राइवर ऐसे है । जो कि सरकारी है । ड्राइवर सरकारी हो या प्राइवेट ड्राइवर की मांग आज हमारे देश मे बहुत अधिक है । इस कारण से बहुत से ड्राइवर सरकारी ड्राइवर बन के देश की सेवा करना चाहते है । 

Govt Driver


बहुत से ऐसे ड्राइवर होते है जिनका सपना होता है कि वे आने देश के लिए कुछ बड़ा करे ।

Gov driver


कहाँ जरूरत पड़ती है सरकारी ड्राइवर की

देश मे बहुत से कार्य ऐसे भी है जो सिर्फ सरकारी ड्राइवर ही कर सकता है । इस काम कोई भी प्राइवेट ड्राइवर नही कर सकता है । जैसे हमारे देश व प्रधान मंत्री जी जब भी कही जाते है तो उनका ड्राइवर कोई आम वयक्ति नही होता है । वो किसी सेना का ड्राइवर होता है । जो कि हर मुश्किल से लड़ने के लिए तैयार  होता है । दूसरा एक्सएम्पल अगर हमारे देश का किसी दूसरे देश से लड़ाई हो जाय तो  उस इस्थिति में सरकारी ड्राइवर ही सेना को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में काम आते है ।

कैसे बने सरकारी ड्राइवर

यू तो अपना देश भारत मे बहुत से विभग है । जिन आप सरकारी ड्राइवर के रूप में कार्य कर के अपने देश की सेवा कर सकते है । जैसे BSF DRIVER, RAIL DRIVER ,ARMY DRIVER , SSB DRIVER, STATE POLICE DRIVER , GOVERNMENT HOSPITAL DRIVER, NAVY DRIVER , AIR FORCE DRIVER etc इनके अलावा भी अपने देस में बहुत से विभाग से जो कि सरकारी ड्राइवर को रिक्रूट करती है । 


Education details of Government Driver

सरकारी ड्राइवर बनने के लिए आप को कम से 12 वी पास होना अनिवार्य है । कही कही 10 वी खोजता है । अगर बात करे बिहार पुलिस ड्राइवर की तो इसमें जाने के लिए आप को 12 वी पास होना अनिवार्य है । लेकिन अगर आप आर्मी का ड्राइवर बनना चाहते है तो आप को केवल 10 वी पास होना अनिवार्य है ।

सरकारी ड्राइवर बनने के लिए 10 वी और 12 वी के साथ साथ आप के पास एक ड्राइविंग लाइसेंस का होना भी अनिवार्य है जो कि LMV HMV हो सकता है । जायद विभग में LMV पर ही काम चल जाता है । अगर आप टरक ड्राइवर के लियर आवेदन कर रहे है तो आप के पास HMV होना अनिवार्य है । अगर आपके पास HMV लाइसेंस नही है तो LMV से काम चल जाएगा ।

Age limit of Government driver

भारत का हर विभाग अपने अपने ऐज अलग अलग रखे हुए है । जैसे  अगर बिहार पुलिस की बात करे । बिहार पुलिस में सरकारी ड्राइवर के लिए उम्र सीमा 18 से 23 है । अगर अबेदन करने वाला बिहार का ही है तब उसको उम्र में छूट मिल सकता है । वैसे ही हर स्टेट का अलग अलग उर्म सिमा निर्धारित किया गया जो स्टेट खुद करती है । और स्टेट का चयन परिकिरिया भी अलग अलग होता है ।


Exam details of Government driver

सरकारी ड्राइवर बनने के लिए आप को जिस भी विभाग में अप्लाई किये उस विभाग का एग्जाम आप को पास करना अनिवार्य है । एग्जाम के साथ साथ आप को एक और एग्जाम देना होगा । जिस का नाम ड्राइविंग टेस्ट है । आप को ड्राइविंग टेस्ट भी देना होता है । जैसे मान लेते है आप बिहार पुलिस में ड्राइवर के लिए एप्पल किये तो आप को बिहार पुलिस का एग्जाम पास करना होगा । तब आप सरकारी ड्राइवर बनाइयेग ।


Selection process of sarkari driver

सबसे पहले आप को फर्म भरना है ।  फर्म भरने के बाद आप को एग्जाम होगा । एग्जाम के बाद आप का फिजिकल होगा । फिसिकल पास होने के बाद आप का ड्राइविंग टेस्ट होगा । उसे बाद मेडिकल टेस्ट । फाइनल मेरिट लिस्ट । उसे बाद जोइननिग हो जाता है सरकारी ड्राइवर के पोस्ट पर ।

1.FORM FILL UP

2. EXAM 

3. PHYSICAL TST

4. DRIVING TEST

5. MEDICAL TEST

6. MERIT LIST

7. JOINING 


कोई कोई ऐसा भी विभाग है । जो कि पहले फिसिकल ओर लास्ट में एग्जाम लेती है । इससे आपको घबराना नही है । 

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने