How to become Bihar Sub Inspector बिहार दारोगा कैसे बनें

बिहार दारोगा कैसे बनें

बिहार दरोगा बनना की अपने आप मे ही बहुत बड़ी बात है । बहुत से युवा लड़को का सपना होता है कि बे अपने देश और समाज के लिए कुछ अच्छा करे । इस सपने को लेकर वो लड़के या लड़किया पुलिस जॉइन करना चाहती है । पुलिस जॉइन करने के बाद वे लोग अपने देश की सेवा करते है । 

उन्ही सब सेवा में से एक हमारा बिहार दरोगा है जिससे आज आप जाने की बिहार दरोगा कैसे बने । फॉर्म भरने से लेकर जोइननिग तक सारि परिकिरिया आप जानेगे । मैं आशा करता हु की इस पोस्ट को पढने के बाद आप के मन से यह बात क्लियर हो जाएगा कि बिहार दरोगा कैसे बने ।

Education details शैक्षणिक योग्यता
बिहार दरोगा बनने के लिए आप को भारत के किसी भी राज्य से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है । अगर आप BA B.sc B.com के स्टूडेंट्स है । तो भी आप सभी इस फॉर्म को भर सकते है । कोई भी सब्जेक्ट से आप ग्रेजुएट होना चाहिए । अपेयरिंग स्टूडेंट्स इस फॉर्म को नही भर सकते है । पूर्ण रूप से पास होना अनिवार्य है । तभी आप बिहार दरोगा के लिए एलिजिबल होंगे ।

Exam details of bihar Sub inspector (SI)
बिहार दरोगा का एग्जाम BPSC ( Bihar public service commission ) के द्वरा लिया जाता है । हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस फॉर्म को भरते है ।

बिहार दरोगा का एग्जाम 2 भाग में होता है । पहला भाग में prelims PT को कहा जाता है । जो बच्चे पहला भाग में पास होते है सिर्फ वही बच्चे भाग 2 के लिए एलिजिबल होते है । दूसरा भाग को मेंस कहा जाता है ।

Prelims details of Bihar Sub inspector
इस एग्जाम में आप 100 प्रसन पूछे जाते है । सभी प्रसन 1 नम्बर के होते है । इस मे नेगेटिव मार्किंग भी होते है। इस लिए आप जब प्रिलिम्स देने जाय तो कम से कम नेगेटिव मारे ।

Mains details of Bihar Sub inspector
इस परीक्षा में आप से 2 पेपर होंगे । पहला पेपर हिंदी का होता है और दूसरा पेपर जनरल होता है । हिंदी में आप को बस कुलिफ्य करना इसका नंबर मेरिट में नही जुड़ता है । लेकिन आप को इसको पास होना अनिवार्य यदि आप हिंदी में फैल हो गए तो आप का सेकंड कॉपी जनरल वाला चेक नही किया जाएगा 

जनरल पेपर में आप से GK, GS, Math , reasoning से प्रसन पूछे जाते है । ये 200 नम्बर का पेपर होता है और ऐसी पेपर से आप लोग का फाइनल मेरिट तैयार किया जायेगा । इस इस पेपर को अच्छे से तैयारी कर के दीजिये । क्यों कि यही पेपर आप को बिहार दरोगा बना सकता है । इस पेपर में भी नेगेटिव मार्किंग होती है ।
Bihar police si

Physical details of bihar Sub inspector

Physical details of Male candidate

Hight :- General 165 CM ,BC 165 CM , SC, ST 160 CM

Chest:-   Gen / BC / EBC : 81-86 CMS

SC / ST : 79-84 CMS

Running :- 1.6 km (1600m) in 6 minutes.

High jump :- 4 feet

Golafek:-   16 Pond Gola Through 16 Feet
ये सिर्फ पुरुष अभियार्थी के लिए है महिला अभियार्थी के लिए अलग माप  है जो नीचे दिया गया है ।

Physical details of female candidate (Bihar Sub inspector si)

Hight :- All female candidate 155 CMS ( All catagory )
Chest:- ये नही लिया जाता है । इसकी माप नही होता है ।
Running:- 1 km (1000m) in 5 minutes
Gola fek :- 12 Pond Gola Through 12 Feet
High Jump :- 3 Feet

Note:- दौड़ को छोड़कर बांकी सभी एग्जाम में आप सभी कैंडिडेट को 3 चांस दिए जाते है जिसमे आप को पास होना होता है  अगर आप 3 चान्स में पास नही हुए तो आप को डिस्कोलिफय कर दिया जाता है । और आप भर्ती प्रकिर्या से बाहर हो जाते है । 

जैसा कि आप जाने होंगे कि बिहारी पुलिस का मेरिट फिजिकल के मार्क्स पर बनता है । लेकिन बिहार दरोगा का मेरिट मेंस के मार्क्स पर बनता है । इस मे फिजिकल को बस कोलिफ्य करना होता है ।

Selection process of Bihar Si ( Daroga )
इस भर्ती में सबसे पहले आप को bpsc से साइट से आप को फॉर्म भरना होता है । उसके बाद pt का एग्जाम देना होता है । pt पास होने के बाद मेंस देना होता है । मेंस पास होने के बाद physical । फिजिकल पास होने के बाद मेरिट ओर मेडिकल एग्जाम मेडिकल एग्जाम पास होने के बाद आप का फाइनल रूप से जोइनिंग करवा दिया जाता है ।
1 Form fill Up
2. PT exam
3. Mains Exam
4.Physical PET PST
5. Merit list
6. Medical Test
7. JOINING

बिहार दरोगा का एग्जाम पास करने लिए आप लुसेंट को पढ़ सकते है ज्यादा से ज्यादा प्रसन इस बुक से आते है । उसके बाद आप को बिहार हिस्ट्री बिहार के बारे में जरूर पढ़ कर जाना चाहिए एग्जाम में काफी फायदा होगा ।

Age limits of bihar police Sub inspector si

आयु सीमा की बात की जाय तो बिहार पुलिस बनने के लिए लड़का और लड़की दोनो अभियार्थी को काम से कम 18 वर्ष होना जरूरी है । और ज्यादा से ज्यादा 25 है । 

वही पर आयु में छूट का लाभ भी मिलता जो कि बिहार पुलिस के नुयाम के अनुदार छूट मिलता है । sc यानी कि schedule cast वाले को 5 वर्ष ST 5 वर्ष औऱ obc को 3 वर्ष आयु में छूट मिलता है । 
ये सिर्फ बिहार वाले स्टूडेंट्स को ही मिलेगा other state वाले जनरल में काउंट किये जायेंगे । और उनका कट ऑफ मार्क भी जनरल से ही उठाया जाएगा । other satate वालो को उम्र में छूट नही मिलेगा ये बस बिहार के स्टूडेंट्स के लिए है । अगर आप दूसरे किसी राज्य से है तो आप को उम्र में छूट नही मिलेगा ।

इसके अलावा भी उम्र में छूट मिलता है जैसे अगर कोई स्वतंत्रता सेनानी का बेटा या बेटी है उसे भी छूट मिलेगा।
 बिहार पुलिस में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों को भी विषेस छूट मिलता है । 

कुछ महत्वपूर्ण
आपने जाना कि बिहार दरोगा कैसे बने । इसके लिए कुछ योग्यता क्या शारीरिक माप होना चाहिए । कैसे सलेक्शन होता है । कैसे merit बनता है ।

मैं आशा कार्य हु की मैं आप को समझा पाया हूं कि बिहार दरोगा कैसे बने । इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।
Bihar Sub Inspector


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने