How to Become Doctor डॉक्टर कैसे बने

 डॉक्टर कैसे बने

डॉक्टर बनाना बहुत से स्टूडेंट्स का सपना होता है । बहुत से माता पिता अपने बच्चों को डॉक्टर बनाना चाहते है । डॉक्टर दो तरह के होते है । एक प्राइवेट डॉक्टर होते है। और दूसरा सरकारी डॉक्टर होते है । प्राइवेट डॉक्टर अपना खुद का हॉस्पिटल क्लीनिक चलते ओर लोगो से फीस चार्ज करते है । वही पेर बात करे अगर सरकारी डॉक्टर की तो वे लोग को सैलरी मिलता है जो कि सरकार देती है । मैन रूप सेसरकार डॉक्टरों की जो इनकम होती है वह सिर्फ और सिर्फ सैलरी पर डिपेंड होते है । जब कि प्राइवेट डॉक्टर बहुत से रास्ते से पैसा कमाते है । जैसे कि वह अपना क्लीनिक से कमाते ही है साथ ही वह किसी ओर के हॉस्पिटल में जाकर इलाज़ करने में भी पैस कमाते है ।


आइये जानते है डॉक्टर कैसे बने 

डॉक्टर बनने के लिए आप को 12 पास होना चाहिए वो भी साइन स्ट्रीम से आप जब 12 पास होते है उसी टाइम या रिज़ल्ट आने के कुछ टाइम बाद एक फॉर्म आता है जिसका नाम neet होता है ।

Neet का फॉर्म भरने के बाद नीट का एग्जाम देना होता है । नम्बर के आधार पर सारे बच्चों को रैंक होता है । रैंक के  आधार पर उनको all india में मेडिकल कॉलेज में सलेक्शन होता है । उस के बाद उनकी डॉक्टर बनने का सफर शुरू होता हैं ।


Course of MBBS

जिन बच्चों का नीट पास होने के बाद मेडिकल कॉलेज अलोट कर दिया जाता है । उसके बाद उनका डॉक्टर बनने का सफर शुरू होता है । MBBS मुख्य रूप से 4 साल का कोर्स है । जो भी कैंडिडेट 4 साल के बाद कोर्स खमत कर लेता है । वह डॉक्टर बन जाते है ।


Difference Govt college or private college

पहले बात करते है सरकारी कॉलेजों की तो अगर आप का नाम सरकारी कॉलेज में आता है । तो आप को बहुत कम फीस देना होता है । जो बच्चों के माता पिता आर्थिक रूप से कमजोर है । उन के लिए ये बहुत अच्छा विकल्प है ।


अब अगर बात करे प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की तो इनकी फीस काफि महँगी होती है । जो कि हर कोई अफोर्ड नही कर सकता और ये प्राइवेट कॉलेज वाले बहुत कम नम्बर पर ही बच्चों का सलेक्शन कर लेते है । इन्ही कारणों से काफी बच्चें डॉक्टर नही बन पाते है ।


सरकारी डॉक्टर कैसे बनें

सरकारी डॉक्टर बनने के लिके आपको MBBS पहले पास करना होगा । जब यह परीक्षा पास हो जाते है तब आप को भारत के विभिन विभग में सरकारी डॉक्टर को वेकैंसी निकलती है । जिसमे आप फॉर्म भर के एग्जाम निकल कर आप सरकारी डॉक्टर बन सकते है जैसे कि CRPF,BSF , CISF, SSB, SSC, UPSC, RAILWAY, BANK, GOVERNMENT HOSPITAL,. STATE POLICE, ऐसे न जाने कितने ओर बिभाग है जिनमे आप सरकारी डॉक्टर बन सकते है

Become a doctor


डॉक्टर कितने प्रकार के होते है।

डॉक्टर जरूरत के हिसाब से चेंज करना पर सकता है । डॉक्टर बहुत से प्रकार के होते है । जैसे अगर आप हड्डी का कोई प्रॉब्लम है । तो आप को ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से मिलना होगा वही आप का हड्डी का इलाज करेगे । वही अगर आप को हार्ट में प्रॉब्लम हो तो आप कार्डिलोजी के डॉक्टर से मिलना होगा ।


जैसा कि आप देखे प्रॉब्लम अगर शरीर के किसी भी भाग में उसी भाग का डॉक्टर आपका इलाज़ करते । इस लिए डॉक्टर बहुत से प्रकार के होते है । इस लिए आप जब अपने आप को दिखाने जाय तो ये कंफर्म कर ले कि आप सही डॉक्टरों के पास अपना इलाज करवाने जा रहे है ।


डॉक्टर का ड्रेस 

डॉक्टर का ड्रेस यू तो जनरल सफेद होता है । लेकिन जरूरत के हिसाब से ये भी चेंज हो जाते है । अगर कोई डॉक्टर ot में है तो वो अलग रंग के ड्रेस पहनेगे । अगर क्लीनिक में है तो सफेद रंग का कपड़ा पहने  गे ।नर्स का भी यही सेम कंडिशन है । नर्स लोग भी यही करती है ।


कुछ महत्वपूर्ण बातें

इसे पढ़ने के बाद आप को यह पता चल गया होगा कि । डॉक्टर कैसे बने । क्या क्या करना पड़ता इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने