How to become IAS officer IAS कैसे बने

आईएएस अफसर कैसे बनें

आईएएस अफसर अगर आप बनना चाहते है । और आप को नह पता है कि आईएएस अफसर बनने क्या लिए क्या क्या करना पड़ता है । किन किन मुस्किलो का सामना करना पड़ता है । क्या कर के जल्दी आईएएस अफसर बना जा सकता ये । तमाम सबाल अगर आप के मन मे उठ रहे है । तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े । मैं आशा करता हु की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप को आईएएस अफसर बनने में मदद करेगी । यह पर हम जानेगे आईएएस अफसर फॉर्म भरने से जोइननिग तक का सफर ।


परिचय आईएएस अफसर

आईएएस अफसर एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है । एक आईएएस अफसर का काम ये होता है कि बे अपने जिले में सरकार की द्वारा दी गयी सारि स्किम ओर कानुन व्यवस्था को सुचारू सुप से चलते है । सरकार जो भी स्किम लागू करती है वो टिक से काम कर रहे कि नही । ये सब देखना एक आईएएस अफसर का काम होता है । जैसे सड़क , बिजली, पानी ,घर , और न जाने कितने ऐसे कार्य होते है । जो आईएएस अफसर करते है । जिला का DM एक आईएएस अफसर होता है । इनकी नियुक्ति दो प्रकार से होती है । UPSC या फिर स्टेट PCS के एग्जाम के माध्यम से 

Ias officer

Education details of IAS OFFICER

एक आईएएस अफसर बनने के लिए आप को भारत के  किसी भी राज्य से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है । आप कोई से भी सब्जेक्ट से बस ग्रेजुएशन पास होना चाहिए । पास होने के बाद ही आप आईएएस अफसर का फॉर्म भर सकते है ।


Age limit of IAS OFFICER

आईएएस अफसर बनने के लिए कम से कम आपको 21 वर्ष का होना अनिवार्य है । औऱ जायद से ज्यादा आप 32 वर्ष के हो सकते है । हालांकि उम्र में आईएएस अफसर फॉर्म में छूट भी मिलता है । OBC , SC ST, इन लोगो को उम्र में छूट है । 5 वर्ष sc औऱ 3 वर्ष obc ये छूट upsc के द्वारा दी गयी है । ये छूट बदल भी सकता है भारत के सभी राज्य में खुद का pcs एग्जाम होता । जिस में हर राज्य अपना अपना अलग अलग छूट देती है । जब आप आईएएस अफसर का फॉर्म भरने जाए तो नोटिफिकेशन को एक बार जरूर पूरा पढ़ ले । ये आप की भलाई के लिए कहा जा रहा है ।


कौन लेता है आईएएस अफसर एग्जाम

आईएएस अफसर का एग्जाम दो विभाग लेता है ।

1. UPSC Union Public Service Commission संघ लोक सेवा आयोग

Upsc का मुख्यालय दिल्ली में है और ये भारत सरकार के अधीन है । कहने का मतलब यह है कि ये सेन्ट्रल गवर्मेन्ट के अंदर आता है ।


2. PCS ( PUBLIC SERVICE COMMISSION )

ये भारत के सभी राज्य अपने अपने स्टेट में स्टेट लेवल का एग्जाम कन्डक्ट करवाते है जिससे । अगर कोई पास कर ले तो वो अपने स्टेट में आईएएस अफसर बन सकता है । कोई भी राज्य के निवासी किसी भी राज्य के pcs एग्जाम में बैठ सकते है । और पास होने के बाद वाह पर आईएएस अफसर की पोस्ट लो संभाल सकते है ।

UPSC वाले आईएएस अफसर पूरे भारत मे ड्यूटी करते है । लेकिन PCS वाले जिस स्टेट में उनका चयन हुआ है । वे केवल उसी स्टेट में ही रहेंगे । 


Selection process of IAS OFFICER

सबसे पहले आपको आईएएस अफसर का फॉर्म भरना होता है । जो कि या तो upsc का होसकता है । या फिर सटेट pcs का । उसके बाद आपका PT का एग्जाम होता है । PT पास होने के बाद मेंस एग्जाम लिया जाता है । मेंस एग्जाम पास होने के interview लिया जाता है । इन तीनो को पास हो ने के बाद एक फाइनल मेरिट जारी होती है । जिन भी कैंडीडेट का फाइनल मेरिट में नाम आ जाता है । वो आईएएस अफसर बन जाते है ।

रैंक के अनुसार मिलता है । आईएएस अफसर की पोस्ट अगर आपका एग्जाम में बहुत अच्छा नंबर आया है तब तो आपको यह पोस्ट मिलेगा अगर आप का नंबर अच्छा नही आया तो आपको यह पोस्ट नही मिलेगी और इसके जगह कोई और पोस्ट दे दिया जाएगा । हर साल लाखों कैंडिडेट इस पोस्ट के लिए अप्लाई करते है । जिसमे कुछ ही स्टूडेंट्स सफल होते है ।

1.APPY ONLINE FORM

2. PRELIMS EXAM

3. MAINS EXAM

4. INTERVIEW

5. FINAL MERIT

6. DOCUMENTATION

7. JOINING


डॉक्युमेंट क्या लगेगा IAS OFFICER बनने के लिए

डॉक्यूमेंट जो कि आप को IAS OFFICER बनने के लिए जरूरी है । मैं सारे डॉक्यूमेंट आप को बता देता हूं क्या क्या लगेगा ।

ये डॉक्यूमेंट ऑनलाइन फॉर्म से लेकर जोइननिग तक है ।

  1. MOBILE NUMBER
  2. E-MAIL ADDRESS
  3. CAST CERTIFICATE
  4. DOMICILE CERTIFICATE
  5. COLOUR PHOTO
  6. COLOUR SIGNATURE HINDI
  7. CLOUR SIGNATURE ENGLISH
  8. 10TH MARKSHEET
  9. 10TH CERTIFICATE
  10. 12TH MARKSHEET
  11. 12TH CERTIFICATE
  12. GRADUATION MARKSHEET
  13. GRADUATION CERTIFICATE
  14. MEDICAL CERTIFICATE
  15. CHARACTER CERTIFICATE

ये सारे आप के पास होने चाहिए अगर आप एक नार्मल स्टूडेंट्स है तो । अगर आप किसी जॉब में है और स्वतंत्रता सेनानियों के रिश्तेदार है । तब आप को ओर डॉक्यूमेंट का जरूर पड़ेगा ।


IAS JOIN करने के बाद क्या होता है ।

आईएएस जॉइन करने के बाद आपको ट्रेनिग स्टार्ट होती है । जो अगर आप upsc से क्लेर किये है तो आप को लबसना भेज जाएगा । अगर आप स्टेट pcs क्लेर किये है तो आप उसी सटेट में ट्रेनिंग कराई जाएगी ।

Fee details of IAS OFFICER

UPSC में SC और ST को कोई भी फी नही लगता है जब कि जनरल ओर OBC को 100 देना होता है । सभी कैटेगरी के लड़की के लिए कोई भी फी नही देना होता है । यह केवल upsc की बात है । अलग अलग स्टेट में अलग अगल पैसे लिए जाते जो कि एक राज्य से दूसरे राज्य का भिन्न हो सकता है 


कुछ महत्वपूर्ण बातें 

अब आप जान चुके है आईएएस अफसर कैसे बने । क्या योग्यता होनी चाहिए क्या डॉक्यूमेंट लगता है । उम्र सीमा क्या होना चाहिए । मैं आशा करता हु की मेरे द्वारा दी जानकारी आप को मदद गर साबिर हो । इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे ।

Ias officer kya he


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने